इस चाय को पीने से डायबिटीज रोगियों को मिलेंगे बेहतरीन फायदे, रिसर्च में भी बताया गया

इस चाय को पीने से डायबिटीज रोगियों को मिलेंगे बेहतरीन फायदे, रिसर्च में भी बताया गया

सेहतराग टीम

चाय काफी लोगों पंसद है। इसलिए सुबह उठते ही लोगों को चाय ही चाहिए होती है। अगर उन्हे चाय ना मिले तो उनका दिन खराब हो जाता है। यही नहीं सुबह-सुबह उठते ही कड़क चाय मिल जाती है तो पूरा दिन एनर्जी से भरपूर जाता है, लेकिन अगर आप सुबह ऐसी चाय का सेवन करें जो आपको आलस्य से छुटकारा दिलाने के साथ कई बीमारियों से भी निजात दिलाए, तो फिर क्या कहना। जी हां प्याज से बनी चाय जिसका सेवन करने से आप कई बड़ी बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं। जानिए इसके बेहतरीन फायदे और साथ ही जानिए क्या कहती है रिसर्च।

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

क्या कहती हैं रिसर्च

यूरोपीय क्लीनिकल न्यूट्रीशन के जर्नल के वैज्ञानिकों के अनुसार, प्‍याज में क्‍वेरसेटिन नामक एक तत्‍व पाया जाता है जो आपके खून में जाकर एंटी-ऑक्‍सीडेंट की मात्रा को तेजी से बढ़ा देता है। इसके साथ ही इस चाय में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो आपको संक्रामक रोगों से बचा कर रखता है।

प्याज की चाय बनाने का तरीका ( How to Make Oinion Tea at Home in Hindi):

एक पैन में 2 कप पानी तक कर उबाले। इसके बाद इसमें प्याज को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े करके इसमें डाल लें। अब इसे धीमी आंच में उबलने दें। जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद करके इसे छान लें। इसके बाद इसमें 3-4 चम्मच नींबू का रस और एक ग्रीन टी बैग डाल दें। करीब 5 मिनट बाद टी बैग निकाल लें और इसमें अपने अनुसार शहद मिलाकर इसका सेवन करें।

प्याज की चाय पीने के लाभ (Health Benefits of Oinion Tea in Hindi):

डायबिटीज को करें कंट्रोल (Onion Tea For Control Diabetes in Hindi)

प्याज की चाय का सेवन करने से यह इंसुलिन को तेजी से बढ़ा देती है। जिससे टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों को काफी फायदा करती है।

दिल को रखें हेल्दी (Onion Tea For Healthy Heart in Hindi)

प्याज में भरपूर मात्रा में क्वेरसेटिन एचडीएल यानि कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन तेजी से होने लगता है। जिससे शरीर में मौजूद बुरे कोलेस्ट्राल खत्म हो जाते हैं और आपका दिल हेल्दी रहता है।

वजन करें कम (Onion Tea For Weight Loss in Hindi)

अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो प्याज की चाय काफी कारगर साबित हो सकती है। दिन में 2 बार इसका सेवन करने से तेजी से मेटाबॉलिज्म बढ़ते हैं जिससे आपको कुछ ही सप्ताह में असर नजर आ जाएगा।

कोलोन कैंसर में मददगार (Onion Tea For Cancer in Hindi)

एक रिसर्च के अनुसार प्याज की चाय में घुलनशील फाइबर होता है जो कोलोन को साफ रखने में मदद करता है। इसके साथ ही ये स्किन और आंत से टॉक्सिन को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है।

हाइपरटेंशन से बचाए (Onion Tea For Hypertension in Hindi)

कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट ब्‍लड क्‍लॉट्स बनने से रोकता है, जिससे कारण आपको हाइपरटेंशन का खतरा भी कम होता है।

हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल (Onion Tea For Control High Blood Pressure in Hindi)

प्याज की चाय में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। दरअसल प्याज में फ्लेवोनॉल और हाई क्‍वेरसेटिन नाम का पिग्‍मेंट होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज के मरीजों के लिए 5 सुपर फ्रूट

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।